निशी गुप्ता ने UPPSC PCS परीक्षा में किया प्रदेश टॉप, पिता चलाते हैं पान की दुकान

0
Nishi Gupta topped UPPSC PCS exam, father runs paan shop
Nishi Gupta topped UPPSC PCS exam, father runs paan shop (Image Source: Social Media)

कुछ ही दिनों पहले यूपीएसएससी पीसीएस के नतीजे जारी किए गए हैं. जिसमें एक कानपुर की रहने वाली निशी गुप्ता ने टॉप किया है. यूपी न्यायिक सेवा (सिविल जज जूनियर डिवीजन) की प्रतियोगी परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त कर शहर का नाम रौशन किया है. इस सफलता को पाने के लिए निशी गुप्ता को बहुत ही ज्यादा संघर्ष करना पड़ा है. निशी गुप्ता के पिता निरंकार गुप्ता एक पान की दुकान चलाते हैं और उनकी मां रेखा गुप्ता एक कुशल ग्रहणी है.

इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी बेटी की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी. निशि का कहना है कि उनके माता-पिता ने घर पर उन्हें शैक्षणिक माहौल दिया. जिस वजह से उन सभी भाई बहनों को शिक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिली. निशी ने अपने पहले ही प्रयास में UPPSC PCS (J) परीक्षा को उत्तीर्ण किया है. निशी बचपन से ही पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा अच्छी रही है. उन्होंने इंटरमीडिएट में 92 परसेंटेज हासिल की थी.

क्योंकि वह हमेशा से ही वकालत के क्षेत्र से जुड़ना चाहती थी इसलिए उन्होंने इंटर के बाद इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 2020 में बीए-एलएलबी और 2022 में एलएलएम किया. इसके बाद उन्होंने तैयारी शुरू कर दी और प्रयागराज के एक कोचिंग संस्थान में दाखिला ले लिया.उनकी मेहनत रंग लाई और उन्हें राज्य में पहला स्थान मिला है.

अपनी इस सफलता के बारे में निशी का कहना है कि वहां चाहती थी एक बार जज बने और न्यायपालिका में अपना योगदान दें और उनके माता-पिता ने ही उन्हें प्रेरित किया है. जिस वजह से उनके भाई बहनों को अच्छी शिक्षा मिल पाई है. उनकी बड़ी बहन एक इंजीनियर है और उनकी शादी भी हो चुकी है. वही उनका छोटा भाई आईआईटी मद्रास इंजीनियरिंग पूरी कर चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here