उत्तराखंड: 12 दिनों तक बच्ची की श्वासनली में फंसा रहा मूंगफली का दाना, AIIMS के डाक्‍टरों ने ऐसे बचाई बच्ची की जान

0
AIIMS doctors remove peanut stuck in girl's trachea for 12 days
AIIMS doctors remove peanut stuck in girl's trachea for 12 days (Image Source: Social Media)

उत्तराखंड के रुड़की से एक हैरान करने वाली खबर आ रही है यहां डेढ़ साल की बच्ची को श्वासनली में मूंगफली का दाना फंस गया था जो की पूरे 12 दिनों तक फंसा रहा। बच्ची के श्वासनली में मूंगफली फसने के कारण बच्ची की हालत गंभीर होने लगी और उससे सांस लेने में दिक्कते होने लगी।कारण पता चला तो यह जानने मे आया की रुड़की के लक्सर मे 21 फरवरी को जब बड़ा भाई अपनी छोटी बहन को नमकीन खिला रहा था उस समय उसमे पड़ा एक मूंगफली का दाना बच्ची की सांस के नली में फस गया।

बच्ची के माता-पिता ने रुड़की से लेकर देहरादून अलग-अलग विभिन्न अस्पतालों मे उससे ले गये परन्तु बच्ची के परिजनों को निराश होना पडा। अंत मे परिजन बच्ची को 4 मार्च को ऋषिकेश के AIIMS हॉस्पिटल मे लेकर गए जहां उच्च तकनीक आधारित ब्रोन्कोस्कोपी प्रक्रिया अपनाकर बच्ची की श्वासनली में फंसे मूंगफली के दाने को बाहर निकाल कर नन्हीं बच्ची की जान बचा ली गई।

12 दिन अलग-अलग अस्पतालों मे भटकने के बाद अंत मे ऋषिकेश के AIIMS हॉस्पिटल के डाक्टरों ने बच्ची की जान बचा ली। AIIMS में पहुंचने पर बच्ची का पीडियाट्रिक पल्मोनरी विभाग ने विशेषज्ञता से जांच की। AIIMS के डॉक्टरों ने सभी आवश्यक जांचें की और अल्ट्रा थिन ब्रोन्कोस्कोपी का निर्णय लिया।

पल्मोनरी विभाग के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. मयंक मिश्रा के निर्देशन में, डॉक्टरों की टीम ने श्वासनली में फंसे मूंगफली के दाने को सफलतापूर्वक निकाला। डॉक्टर मयंक मिश्रा ने बताया कि मूंगफली के दाने का यह अंश 8 मिमी साइज का था। बच्ची को निगरानी के लिए 5 दिनों तक अस्पताल में रखा गया, जिसके बाद उसे पूरी तरह से स्वस्थ होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here