उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग में होगी 10 हजार पदों पर भर्ती

0
Good news for the youth of Uttarakhand, there will be recruitment on 10 thousand posts in the education department.
Good news for the youth of Uttarakhand, there will be recruitment on 10 thousand posts in the education department. (Image Source: Social Media)

देहरादून: विद्यालयी शिक्षा विभाग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए विभिन्न संवर्गों में दस हजार पदों को भरने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए विभागीय अधिकारी द्वारा आयोजित की जा रही है कसरत का विवरण बताता है। प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, और समग्र शिक्षा के तहत रिक्त पदों की भर्ती के लिए उच्च स्तर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में इस पर चर्चा की।

डॉ. रावत ने बताया कि विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत लगभग 10,000 पद रिक्त हैं, जो वित्तीय वर्ष 2024-25 में भरे जाएंगे। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि बेरोजगारों को रोजगार मिल सके। उन्होंने बताया कि समग्र शिक्षा के अंतर्गत प्रदेश भर में विभिन्न श्रेणी के 1580 रिक्त हैं, जिनमें बीआरपी-सीआरपी के 955 पद, रिसोर्स पर्सन आईईडी 161 तथा लेखाकार कम सर्पोटिंग स्टॉफ के 363 पदों भरे जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत प्रवक्ता और सहायक अध्यापक के पदों का अधियाचन आयोग को भेजा गया है, जिस पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया होगी। प्राथमिक शिक्षा के तहत लगभग 3604 पदों के लिए भी भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें 1250 पदों का अधियाचन अधिनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा गया है, और शेष 2354 पदों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं।

 

डॉ. रावत ने बताया कि चतुर्थ श्रेणी के लगभग 2500 पदों की भर्ती के लिए आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से भर्ती होगी, जिसके लिए जैम के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। डॉ. रावत ने शिक्षा विभाग के अंतर्गत कनिष्ठ सहायक के 105 रिक्त पदों पर मृतक आश्रितों को नियुक्ति देने का भी निर्णय लिया है।

बैठक में विभागीय बजट, कलस्टर विद्यालय, पीएम-श्री स्कूल, और डी श्रेणी के चयनित विद्यालयों के निर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here