उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी, होमगार्ड के 900 पदों पर जल्द होने वाली है भर्ती

0
Good news for the youth of Uttarakhand, 900 posts of Home Guard are going to be recruited soon
Good news for the youth of Uttarakhand, 900 posts of Home Guard are going to be recruited soon (Image Credit: Social Media)

उत्तराखंड में जल्द ही होमगार्ड के 9 सौ पदों पर भर्तियां की जाएंगी साथ ही में पुराने वृद्ध वर्करों और काम न कर पाने वाले होमगार्ड जवानों को हटाया जायेगा।

वहीं कमांडेंट जनरल ओनली खुराना के अनुसार , केन्द्र सरकार ने होमगार्ड में महिलाओं के अनुपात को धीरे – धीरे बढ़ाकर 33 प्रतिशत या 2,145 करने को भी अपनी मंजूरी दे दी है ।महिलाओं के अनुपात को बढ़ाने के महत्व पर प्रकाश डाला गया है ।

उत्तराखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर है।होमगार्ड के कमांडेंट जनरल आईजी खुराना के मुताबिक राज्य में जल्द ही सौ होमगार्ड की भर्ती की जाएगी कमांडेंट जनरल- होमगार्ड आईजी खुराना ने खुलासा किया कि उत्तराखंड में होमगार्ड के 6,500 पद उपलब्ध हैं , जिनमें से 5,600 भरे हुए हैं । इनमें से 239 पदों पर महिलाओं की वेकेंसी है , बावजूद इसके कि इनमें से अधिक पद होने चाहिए ।

महिलाओं के साथ 10 % भूमिकाओं को भरने का प्रस्ताव केंद्रीय होमगार्ड निदेशालय को जवाब में भेजा गया था जिसमे जल्द ही नौ सौ खुले पदों को भरा जाएगा , जिनमें से 411 महिलाओं के लिए नामित किए जाएंगे जिसके बाद महिलाओं का कुल 10% बढ़कर 650 हो जाता है।

साथ ही शेष पदों पर पुरूषों की नियुक्ति की जाएगी ।कमांडेंट जनरल खुराना के अनुसार , केंद्र सरकार ने महिला होमगार्डों के अनुपात को धीरे-धीरे बढ़ाकर 33 प्रतिशत या 2,145 कर देगी । वहीं उन्होंने कहा कि यह 6,000 अधिकृत पदों की सीमा के भीतर होना चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here