उत्तराखंड: पिता मूंगफली बेचकर चलाते है घर, बेटे ने इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया अपना नाम

0
Abhisek of Udham Singh Nagar registered his name in the International Book of Records
Abhisek of Udham Singh Nagar registered his name in the International Book of Records (Image Source: Social Media)

उत्तराखंड के युवा अब किसी भी छेत्र में किसी से पीछे नहीं है चाहे वो इंडियन आर्मी हो या इंडियन एयर फोर्स या फिर प्रतियोगी परीक्षाएं प्रदेश के युवा हर छेत्र में अपना हुनर दिखा रहे है। इसी में से एक है 15 वर्षीय अभिषेक चंद्रा, जो ने सिर्फ 1 मिनट 58 सेकेंड में संयुक्त राष्ट्र संघ के सभी देशों के नामों को याद करके अपना नाम इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कराया है।

अभिषेक ने बताया कि उन्होंने पहले एक धनिये के पौधे का रिकॉर्ड बनाने वाले व्यक्ति की खबर पढ़ी थी, और उसके बाद उन्होंने तय किया कि वह भी एक रिकॉर्ड बनाएंगे। लॉकडाउन के दौरान, उन्होंने इस तैयारी का प्रारंभ किया और विश्व के देशों के नामों को याद करना शुरू किया। अबिशेक ने लगातार मेहनत करते हुए अपनी तैयारी को पूरा किया और फिर इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में आवेदन किया।

उन्होंने अपनी उद्दीपक वीडियो को संस्था द्वारा यूट्यूब और सोशल मीडिया पर अपलोड किया, और उसे देखकर विश्वास और प्रेरणा मिली। अभिषेक को एक प्रमाणपत्र और मेडल भी प्रदान किए गए हैं, जिससे उन्हें और भी उत्साह मिला है।

अभिषेक मूल रूप से उधमसिंह नगर के राम्मपुर के रहने वाले है जो आदित्यनाथ झा इंटर कॉलेज के 11वीं कक्षा के छात्र हैं, अपने परिवार की आर्थिक मदद के लिए सुबह अखबार बाँटते हैं और पिता के साथ मिलकर मूंगफली का ठेला लगाते हैं।

उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष के बावजूद, वह एक नए रिकॉर्ड के दर्जा के लायक हो गए हैं, जिससे उन्होंने न शिर्षक हासिल किया है बल्कि अपने क्षेत्र में उज्ज्वल भविष्य की दिशा में कदम बढ़ाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here