खुशखबरी BSF में 12वीं पास युवाओं के लिए निकली भर्तियां, 90 हजार से अधिक होगी सैलरी

0
Good news BSF recruitment for 12th pass youth, know full details
Good news BSF recruitment for 12th pass youth, know full details (Image Credit: Social Media)

सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ ने हाल ही में विज्ञप्ति जारी की है बताया जा रहा है कि सीमा सुरक्षा बल ने हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल और स्टेनोग्राफर के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें8 अगस्त से 6 सितंबर तक आवेदन किया जा सकेगा बीएसएफ का आवेदन करने के लिए आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

देश की सेवा करने वाले इच्छुक युवाओं को बीएसएफ ने एक सुनहरा मौका दिया है बताया जा रहा है कि बीएसएफ द्वारा दो पदों पर 323 रिक्तिकाओं पर विज्ञप्ति जारी किए गए हैं जिनमें से एक हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल का पद है और दूसरा स्टेनोग्राफर के लिए जारी किया गया है हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के लिए 312 वेकैंसी हैं जबकि स्टेनोग्राफर के लिए कुल 11 वेकैंसी ही जारी किए गए।

वही शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल से 12वीं पास होना आवश्यक है जबकि स्टेनोग्राफर के लिए 12वीं पास के साथ टाइपिंग स्किल भी होनी चाहिए।

अलग-अलग वर्ग के लिए आवेदन शुल्क भी घोषित किए गए हैं जिसमें ₹100 आवेदन शुल्क जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को शुल्क देना होगा वही एससी एसटी और पूर्व एस के उम्मीदवारों से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा वही उम्मीदवारों के लिए एक निश्चित आयु सीमा भी की गई है आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के मध्य के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती प्रकार का चयन निम्नलिखित रुप से होगा सर्वप्रथम सभी अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा फिर स्किल टेस्ट लिए जाएंगे फिर फिजिकल टेस्ट होगा उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा और अंत में मेडिकल किया जाएगा।

वेतन 4 के अनुसार हेड कांस्टेबल के जवानों के लिए 25500 से 81110 रुपए प्रति महीने का वेतन निर्धारित किया गया है, वही स्टेनोग्राफर का वेतन 5 के आधार पर 29200 से 92300 तक निर्धारित किया गया है। आवेदन करने के लिए आप बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं और नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here