बेरोजगार होने जा रहे हैं 30 हजार लोग! कहीं आप पर तो नहीं गिरेगी गाज, वजह जानकर माथा पकड़ लेंगे, आ रहा बुरा दौर

0
30 thousand people are going to become unemployed! Will the blame fall on you? After knowing the reason, you will hold your head, bad times are coming.
30 thousand people are going to become unemployed! Will the blame fall on you? After knowing the reason, you will hold your head, bad times are coming.

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल Gemini और Google Bard लॉन्‍च करने के बाद AI पर बहुत ज्‍यादा फोकस है. एआई को लेकर कंपनी अलग से भी पेश करने पर ध्‍यान दे सकती है. ऐसे में गूगल से बड़े स्‍तर पर कर्मचारियों की एक बार फिर छंटनी हो सकती है. द इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार, Google जल्द ही 30,000 कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है. 

कंपनी के एडवरटाइजिंग टीम के हेड सीन डाउनी ने एक बैठक में खुलासा किया कि गूगल अपनी एड टीम को एक बार फिर संगठित करने की योजना बना रही है. हालांकि उन्‍होंने किसी छंटनी का ऐलान नहीं किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, AI को लेकर कंपनी पूरी तरह से फोकस है और महत्‍वपूर्ण बदलाव करने के लिए तैयार है, जिससे नौकरियों में कटौती (Jobs Cut) हो सकती है. रिपोर्ट का कहना है कि यह छंटनी ग्‍लोबल स्‍तर पर विज्ञापन बिक्री टीम से हो सकती है. 

ये कंपनियां भी कर चुकी हैं ऐलान 

अगर गूगल 30 हजार कर्मचारियों को छंटनी (Employees Layoffs) करता है तो यह गूगल की अबतक की सबसे बड़ी छंटनी होगी. इससे पहले इस साल जनवरी में बड़े स्‍तर पर छंटनी हुई थी. हालांकि Google के साथ ही अमेजन, मेटा और ट्विटर जैसी कंपनियों ने भी जनवरी के दौरान कर्मचारियों को निकालने का ऐलान किया था. 

जनवरी में निकाले गए थे इतने कर्मचारी 

रिपोर्ट का दावा है कि गूगल की कस्‍टमर सर्विस (Google Customer Service) में AI को शामिल करने सीधा असर मानव कर्मचारियों पर पड़ेगा. Google ने साल 2023 की शुरुआत में 12000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था. इन छंटनी के बारे में बात करते हुए गूगल के CEO सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) ने कहा था कि यह किसी भी संगठन के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय रहा है. उन्‍होंने कहा था कि अगर ये कार्रवाई नहीं हुई होती तो ग्‍लोबत स्‍तर पर इसका असर और गलत हो सकता था.  

नया अनुभव देगा गूगल का एआई टूल्‍स 

वहीं इस साल मई में Google ने नए AI-संचालित विज्ञापनों की घोषणा की थी, जो गूगल विज्ञापनों के भीतर कई भाषा में बात करने का अनुभव प्रदान करता है. इसे तेजी से सर्च करने और विज्ञापन को सरल बनाने के लिए डिजाइन किया गया है. Google ने कहा कि उसका नया AI आपकी वेबसाइट को स्कैन कर सकता है और सही चीजों को सर्च करके यूजर्स के सामने रख सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here