MS धोनी के असली भाई बहन जीते हैं बेहद साधारण जीवन, मिलिए माही के परिवार के सभी 6 सदस्यों से

0
MS Dhoni's real siblings lead a very simple life, meet all 6 members of Mahi's family
MS Dhoni's real siblings lead a very simple life, meet all 6 members of Mahi's family (Image Credit: Social Media)

हमारे देश हिंदुस्तान में बहुत सारे महान क्रिकेटरों ने जन्म लिया है. जिनके आप बहुत बड़े फैन हैं. उनमें से ही एक क्रिकेटर का नाम महेंद्र सिंह धोनी है. जिनके बारे में आप लगभग सब कुछ ही जानते होंगे.

लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी के परिवार के बारे में तो शुरुआत करते हैं उनके पिता से. महेंद्र सिंह धोनी के पिता पान सिंह धोनी उत्तराखंड राज्य के अल्मोडा जिले के लवली गांव के रहने वाले हैं. वह ‘MECON’ कंपनी में काम किया करते थे. अपनी नौकरी की वजह से उन्हें रांची शिफ्ट होना पड़ा.

धोनी के पिता कभी भी यह नहीं चाहते थे कि महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेटर बने. वह चाहते थे कि वह सरकारी जॉब करें. इसलिए जब उनकी रेलवे में जॉब लग गई तो वह बहुत ज्यादा खुश हुए. मगर धोनी जब क्रिकेटर बन गए तो उनके पिता ने उन्हें उसी रूप में स्वीकार कर लिया और जब धोनी ने 2011 में इंडिया को वर्ल्ड कप जीता या तो धोनी के पिता का सिर गर्व से और भी ऊंचा हो गया.

अब बात करते हैं महेंद्र सिंह धोनी की माता जी के बारे में. जिनका नाम देवकी धोनी है. देवकी एक ग्रहणी है. जब भी धोनी मैच खेलते हैं तो वह उनकी जीत के लिए भगवान से प्रार्थना करती हैं.

महेंद्र सिंह धोनी की बड़ी बहन का नाम जयंती गुप्ता है. जयंती हमेशा अपने भाई को क्रिकेट खेलने के लिए सपोर्ट करती थी. जयंती ने धोनी के क्रिकेट मैच को लेकर उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव में भी जयंती ने उनकी मदद की है.जयंती अध्यापिका के तौर पर कार्यरत है.

बात करेंगे धोनी के बड़े भाई की जिनका नाम है नरेंद्र सिंह. नरेंद्र पेशे से एक राजनेता है. और और उनकी फैन फॉलोइंग भी 10 हजार के करीब है.नरेंद्र सिंह धोनी से उम्र में 10 वर्ष बड़े है. धोनी के क्रिकेटर बनने से पहले ही घर छोड़ कर जा चुके थे.

आइए बात करते हैं धोनी के जीवनसाथी जीवनसंगिनी साक्षी रावत की. साक्षी और धोनी की का विवाह 2010 में हुआ था. साक्षी और धोनी के मुलाकात एक होटल में हुई थी. जहां पर वह एक रिसेप्शनिस्ट का काम करती थी. साक्षी सिंह धोनी को पहचान नहीं पाई थी कि वह एक जाने-माने क्रिकेटर है और उन्होंने उनका आईडेंटिटी प्रूफ मांगा. और यहीं से शुरू हुई इन दोनों की लव स्टोरी. 2010 में इन दोनों ने शादी कर ली.

अब हम बात कर रहे हैं धोनी की बेटी जीवा. जीवा का जन्म 5 फरवरी 2015 को हुआ. जीवा को कई बार अपने पापा को चीयर करते हुए स्पॉट किया जा चुका है. साक्षी और धोनी अपनी बेटी जीवा की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आप आशा करते रहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here