दुबई में बताया 24 लाख का खर्चा, दिल्ली के डॉक्टरों ने 3 लाख 65 हजार में जोड़ दिया कटा हुआ अंगूठा, आपका भी कोई अंग कट जाए तो अपनाएं ये तरीका…

0
Told in Dubai the cost of 24 lakhs, the doctors of Delhi added the chopped thumb to 3 lakh 65 thousand, if any part of your part is cut, then follow this method..
DEMO PIC

भारत के 6 डॉक्टरों की एक टीम ने दुबई में काम करने वाले एक व्यक्ति के अंगूठे को जोड़कर बड़ा ही सराहनीय कार्य कर दिखाया है। बताया जा रहा है कि दुबई में इस सर्जरी का खर्च 24 लाख बताया गया था। किंतु भारत के डॉक्टरों ने इसे 3 लाख 65 हजार रुपए में करके कमाल कर दिखाया है।

दरअसल मूलतः राजस्थान के निवासी संदीप कुमार एक बेहतर नौकरी की तलाश में दुबई गए हुए थे ।वहां पर वह कॉरपोरेटर का काम करते थे ।लेकिन काम करते करते उनका अंगूठा कट गया और हाथ से अलग हो गया ।साथियों ने मौके पर संदीप को दुबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया। वहां डॉक्टरों ने अंगूठे को जोड़ने के लिए 4 घंटे के भीतर सर्जरी कराने की सलाह दी तथा 24 लाख का खर्चा आने का दावा किया। संदीप जैसे मध्यम आय वाले व्यक्ति के लिए सर्जरी के लिए इतनी बड़ी रकम देना मुमकिन नहीं था। इसीलिए उसके परिजनों ने निर्णय लिया कि यह ऑपरेशन भारत में किया जाएगा।

आकाश हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने अंगूठे को जोड़कर कर दिखाया चमत्कार:-18 घंटे के लंबे सफर के बाद आशीष दिल्ली पहुंचे। यहां आकाश हॉस्पिटल के छह डॉक्टरों की एक टीम ने संदीप का ऑपरेशन किया वह अंगूठे को उसकी सही स्थिति में जोड़ दिया।डॉ आशीष चौधरी ने बताया कि यह सर्जरी थोड़ा मुश्किल थी क्योंकि मरीज को काफी देर से हॉस्पिटल पहुंचा था। व साथ ही उसका 300ml खून भी बह चुका था ।

इसीलिए उनके लिए यह सर्जरी काफी चैलेंजिंग रही ।और इस तरह की सर्जरी में बहुत छोटे-छोटे उपकरणों का प्रयोग होता है क्योंकि मरीज के अंगूठे की धमकियों के बीच फोरम से नस के एक हिस्से को भी काटना था ,इसीलिए पूरी प्रक्रिया सूक्ष्मदर्शी की सहायता से की गई। तब जाकर 6 डॉक्टरों की टीम को लगातार 6 घंटे तक ऑपरेशन करने के बाद सफलता मिली ।वही संदीप कुमार का कहना है कि वह पूरी आस खो चुका था, कि अब दुबारा उनका अंगूठा जुड़ भी पाएगा। लेकिन डॉक्टरों के कठिन प्रयासों से अंगूठा आखिरकार जुड ही गया।

यदि कोई अंग कट जाता है तो अपनाएं यह प्रक्रिया:-डॉ आशीष चौधरी ने यह जानकारी दी है कि यदि आपके शरीर का कोई भी अंग कट जाए तो उस अंग को एक पॉलिथीन में डालकर आइस बॉक्स में रख दें। ऐसा करने पर उसके यीशु खराब नहीं होते हैं वह 24 घंटे के भीतर सर्जरी हो पाती है ।संदीप ने ऐसा ही किया जिस कारण 22 घंटे के बाद भी उनकी सर्जरी सफल हो पाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here