पिता मजदूर हैं, पढ़ाई जारी रखने के लिए School के बाद मूंगफली बेचती है 12वीं की Student विनिशा

0
Vinisha, a Class 12 student, sells peanuts after school to continue her studies.
Vinisha, a Class 12 student, sells peanuts after school to continue her studies.(Image Credit: Social Media)

इंसान में जब कुछ कर गुजरने की हिम्मत हो तो वह हर मुश्किलों को पार करके और संसाधनों की कमी के बावजूद भी अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए हमेशा प्रयासरत रहता है और समाज में कई लोगों के लिए एक प्रेरणा कायम करता है। ऐसी ही एक किस्सा सामने आया है दक्षिण भारतीय राज्य केरल से।

केरल राज्य की चिरथेला की रहने वाली विनीशा ने अपने घर की आर्थिक रूप से मदद करने की ठानी। 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली विनीशा स्कूल की छुट्टी होने के बाद शाम के 4:00 से रात के 8:00 बजे तक मूंगफली बेचने का काम करती है। जिससे कि वह अपने स्कूल की फीस और घर खर्च चला सके आर्थिक रूप से कमजोर विनिशा के पिता एक मजदूर हैं ।

कुछ समय पहले विनीशा की बड़ी बहन की शादी हुई जिसके लिए घरवालों ने कर्जा लिया था कर्जा चुकाने में दिक्कतों का सामना करते देख विनिसा ने भी आर्थिक रूप से घर में मदद करने का सोचा।बता दें कि विनीशा की मां भी पहले मूंगफली बेचती थी। लेकिन कुछ समय से विनिशा की मां की तबीयत खराब होने के कारण वे काम पर नहीं जा पाए।

जिसके बाद विनीषा ने अपने परिवार की आर्थिक मदद करने की ठानी और स्कूल की छुट्टी के बाद मूंगफली बेचने का काम शुरू किया।बातचीत में विनीशा ने बताया कि कई लोग उसके इस काम को लेकर मजाक भी उड़ाया करते थे लेकिन उसने अपने काम पर फोकस किया और लोगों की बातों को ध्यान ना देकर अपना काम जारी रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here